तीन दिवसीयआयुष एक्सपो एवं आहार मेले का समापन

 

जयपुर, (ओम दैया) ।भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर द्वारा शिल्पग्राम जवाहर कला केंद्र जयपुर में तीन दिवसीय आयुष एक्सपो एवं आहार उत्सव का आयोजन किया गया यह उत्सव 11 मार्च से 13 मार्च तक आयोजित किया गया इसका उद्घाटन राजस्थान सरकार के आयुष मंत्री डॉक्टर सुभाष गर्ग के द्वारा किया गया तथा इसमें जयपुर सांसद श्रीमान रामचरण बोहरा विशिष्ट अतिथि रहे । भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के सचिव पद्मश्री वैद्य राजेश कोटेचा एवं विशिष्ट सचिव श्री केके पाठक और अतिरिक्त सचिव श्री डी एस पांडियन भारत सरकार की उपस्थिति रही ।
आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 1 मार्च से 11 मार्च तक विभिन्न एक दिवसीय प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को पारितोषिक प्रधान करके सम्मानित किया गया

आयुष एक्सपो में विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी संगठनों, आयुष स्टार्ट अप, आयुष फार्मा कम्पनियों और देश के प्रमुख आयुर्वेद कॉलेजों एवं संस्थानों के द्वारा स्टॉल लगाए गए ।
इस आयोजन में आयुर्वेद एवं अन्य चिकित्सा पद्धतियों की फार्मास्यूटिकल्स कंपनियां भी सहभागी रहीं ।
आयोजन के प्रथम दिन सांस्कृतिक संध्या में राजस्थानी लोक कलाकार गिरिराज राणा ग्रुप में विभिन्न राजस्थानी नृत्य जैसे चरी डांस, भवाई , घूमर , गोरबंद नृत्य का प्रदर्शन किया।
सांस्कृतिक संध्या के द्वितीय दिवस अंतर्राष्ट्रीय कलाकार और जानी-मानी हस्ती पद्मश्री गुलाबो देवी ने अपने ग्रुप के सदस्यों के साथ कालबेलिया नृत्य प्रस्तुत किया ।
आहार उत्सव की अंतिम संध्या को कच्छी घोड़ी नृत्य कला में पारंगत बस्सी के मुकेश मीणा ग्रुप के नाम रही साथ ही साथ राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के डॉक्टर एवं छात्रों ने भी सांस्कृतिक संध्या में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी प्रस्तुतियां पेश की आहार उत्सव के तीनों दिवस राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के 14 स्नातकोत्तर विभागों ने अपने अपने स्टॉल में विभिन्न आहार कल्पनाओं में आयुर्वेद के सिद्धांतों की पालना करते हुए लोगों को विभिन्न पारंपरिक व्यंजनों का स्वाद दिलाया तथा हित-आहार, पथ्य के सेवन से स्वास्थ्य की रक्षा का संदेश दिया ।
उत्सव में तीनों दिवस हर घंटे एक लकी ड्रॉ भी रखा गया था और इसके साथ एक मुख्य लकी ड्रॉ रखा गया जिसे आहार उत्सव की अंतिम संध्या पर राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के कुलपति प्रोफेसर संजीव शर्मा एवं अन्य अतिथियों के द्वारा खोला गया जिसके प्रथम विजेता को 43 इंच का स्मार्ट एलईडी टीवी द्वितीय विजेता को एक्सरसाइज साइकिल एवं तृतीय विजेता को आटा चक्की प्रदान की गई ।
इस तीन दिवसीय आयुष एक्सपो एवं आहार उत्सव में लगभग 50,000 जयपुर निवासियों ने भ्रमण किया तथा आयुर्वेद के खानपान के सिद्धान्तों को समझा और आयुर्वेद के सिद्धांतों पर आधारित स्वादिष्ठ व्यन्जनों औरआहार कल्पनाओं का विशेष आनंद उठाया।
आहार उत्सव में दो दिन मास्टर शेफ पंकज भदौरिया और रिपुनंदन हांडा द्वारा बनाई गई रेसीपी आकर्षण का केंद्र रहीं आये हुए अतिथियों ने इन व्यंजनों को स्वादिष्ठ होने के साथ साथ स्वास्थ्य के लिये लाभप्रद बताया तथा आयुर्वेद जीवनशैली को अपनाने पर जोर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?