रूस ने सूमी में दागी मिसाइलें, युद्ध विरोधी प्रदर्शनों में शामिल 12700 लोग गिरफ्तार

 

 

Russia-Ukraine War Day 14th Live Update: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग (Ukraine-Russia War) का आज 14वां दिन है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने बीती 24 फरवरी को यूक्रेन में एक विशेष सैन्य अभियान को मंजूरी दी थी, जिसकी बाद रूसी फौज ने पूर्व सोवियत संघ में शामिल रहे अपने पड़ोसी देश पर चढ़ाई कर दी थी.

रूस की ओर से युद्ध के पीछे की मुख्य वजह यूक्रेन का NATO देशों के साथ नजदीकि और इस सैन्य गठबंधन में उसके भी शामिल होने की संभावना को बताया जा रहा है. हालांकि, अब यूक्रेन के राष्ट्रपति (Volodymyr Zelensky) वोलोदिमीर जेलेंस्की ने यह कहा है कि वह NATO का सदस्य बनने के लिए ज्यादा जोर नहीं दे रहे हैं.

मॉस्को के साथ शांति कायम करने के संकेत देते हुए राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि, वह दो अलग-अलग रूस समर्थक क्षेत्रों दोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) की स्थिति पर समझौता करने के लिए तैयार हैं, जिसे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन पर हमला शुरू करने से ठीक पहले स्वतंत्र क्षेत्र के रूप में मान्यता दी थी.

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने रूस से तेल और गैस (Import of Russian Oil and Gas) के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है. वहीं युद्धग्रस्त स यूक्रेन से भारत अपने नागरिकों की सुरक्षित निकासी के लिए ऑपरेशन गंगा (Operation Ganga) चला रहा है जो अब अंतिम चरणों में है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?