निवेश को बढ़ावा देने के लिए गुरुवार उद्योगपतियों संग बैठक करेंगे मुख्य सचिव

 

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में निवेश को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार हर संभव कदम उठा रही है। आगामी गुरुवार को राज्य सचिवालय के सभागार में उद्योगपतियों के संग मुख्य सचिव की अहम बैठक होने जा रही है। राज्य सचिवालय सूत्रों ने बताया है कि इसमें ना केवल राज्य और देश के बड़े उद्योगपति अथवा उनके प्रतिनिधि शामिल होंगे बल्कि विभिन्न देशों के महावाणिज्य दूत और राजदूतों को भी बुलाया गया है। मुख्य सचिव हरि कृष्ण द्विवेदी बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
राज्य सरकार ने हाल ही में उत्तर बंगाल में एक उद्योग शिखर सम्मेलन किया है। उद्योगपतियों के सामने उत्तर बंगाल की औद्योगिक क्षमता को भी उजागर किया गया था। चाय से लेकर पर्यटन तक, राज्य सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में उद्योग की क्षमता पर पावरपॉइंट प्रस्तुतियों के माध्यम से यह बताने की कोशिश की थी कि राज्य सरकार निवेश को बढ़ावा देने के लिए हर तरह की मदद के लिए तैयार है। इस बार, उत्तर बंगाल के बाद, कोलकाता और आसपास के क्षेत्रों की औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। औद्योगिक विकास निगम की अध्यक्ष राजीव सिन्हा भी मौजूद रहेंगी।
राज्य की औद्योगिक क्षमता को विभिन्न देशों के महावाणिज्य दूतों और राजदूतों के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि राज्य के कई विभागों को इसके लिए पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन तैयार करने को कहा गया है। राज्य का विश्व व्यापार उद्योग सम्मेलन 20- 21 को होने वाला है। इससे पहले, बैठक का उद्देश्य विभिन्न देशों के उद्योगपतियों से निवेश आकर्षित करना , साथ ही यह सुनिश्चित करना है कि विभिन्न देशों के उद्योगपति और राजदूत सम्मेलन में भाग लें। सचिवालय सूत्र के अनुसार सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक महावाणिज्य दूतों के समक्ष आभासी रूप में राज्य सरकार की औद्योगिक योजना प्रस्तुत करेगी। फिर दोपहर 12:15 बजे से प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में कितना विकास हुआ है, इसे विभिन्न विभागों की ओर से पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए प्रस्तुत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?