गंगासागर से ममता ने किया आश्वस्त : फिलहाल नहीं लगेगा लॉकडाउन, बंद नहीं होंगे स्कूल कॉलेज भी

 

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोरोना के लगातार बढ़ते ग्राफ के बीच एक बार फिर राज्यव्यापी लॉक डाउन लगने की आशंका पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विराम लगा दी है। गंगासागर में तीन दिवसीय दौरा पूरा कर कोलकाता लौटने से पहले गुरुवार को मीडिया से मुखातिब ममता ने कहा, “हम राज्य में हर जगह लॉकडाउन नहीं लगा सकते क्योंकि यह अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर सकता है जैसा की महामारी की शुरुआत से होता रहा है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, “हम लोगों की सुरक्षा और स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए जल्द निर्णय लेंगे। राज्य सरकार उन जगहों को लक्षित कर रही है जहां मामले बढ़ रहे हैं। पिछले दो वर्षों में प्रतिबंधों की वजह से बड़े पैमाने पर अर्थव्यवस्था प्रभावित होती रहे हैं इसलिए हर जगह प्रतिबंध नहीं लगा सकते हैं।”
इसके अलावा राज्य में महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए शिक्षण संस्थानों को खुला रखने की समीक्षा करने संबंधी एक दिन पहले के अपने बयान पर सफाई देते हुए ममता ने कहा, “मैंने कभी नहीं कहा कि स्कूल कॉलेज बंद करेंगे। फिलहाल कोई भी शिक्षण संस्थान बंद नहीं होगा केवल हालात की समीक्षा की जाएगी।”
——-
गंगासागर मेले पर प्रतिबंध नहीं
– इसके अलावा कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के लगातार बढ़ते संक्रमण के बीच बंगाल में लगने वाले ऐतिहासिक गंगासागर मेले पर रोक लगाने संबंधी पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “सागर मेले पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा। गंगासागर में पुण्य स्नान करने के लिए बिहार, उत्तर प्रदेश जैसे सुदूर राज्यों से लाखों लोग आते हैं। उन्हें नहीं रोका जा सकता।”
उत्तर प्रदेश में लगने वाले कुंभ से गंगासागर की तुलना करते हुए ममता ने कहा कि जब कुंभ पर प्रतिबंध नहीं लगे तो गंगासागर पर प्रतिबंध क्यों लगाया जाएगा?
——
अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की वजह से कोलकाता में बढ़ा संक्रमण
– तीन दिवसीय दौरे के अंतिम दिन गुरुवार को गंगासागर में तैयारियों का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी हेलीकॉप्टर से कोलकाता वापसी के लिए रवाना हुई। उसके पहले मीडिया से मुखातिब ममता ने महानगर में कोरोना के नए वेरिएंट के संक्रमण में बढ़ोतरी के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कारण बताया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन जैसे देशों से लौटने वाले लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए जा रहे हैं। वे लोग अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से कोलकाता लौट रहे हैं इसलिए केंद्र सरकार को इस पर विचार करना चाहिए कि ऐसे उड़ानों पर रोक लगाई जाए या नहीं। उन्होंने कहा कि ट्रेन और हवाई जहाजों की यात्रा के लिए कोलकाता मुख्य केंद्र है इसलिए यहां हर तरफ से लोग आ रहे हैं और संक्रमण बढ़ रहा है।
क्रिसमस से लेकर नववर्ष तक राज्य सरकार द्वारा नाइट कर्फ्यू में दी गई ढील को वापस लेने की संभावना के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि फिलहाल हालात की समीक्षा की जा रही है। लोगों से अनुरोध है कि वे जब भी घरों से बाहर निकलें तो मास्क पहनें और शारीरिक दूरी का पालन जरूर करें। ममता ने कहा कि उनकी सरकार तेजी से बढ़ती जा रही महामारी की स्थिति की गंभीरता की समीक्षा कर रही है। बनर्जी ने संकेत दिया कि अर्थव्यवस्था को ध्यान में रखते हुए नए सिरे से प्रतिबंध लगाने पर निर्णय जल्द लिया जाएगा। उन्होंने लोकल ट्रेनों के परिचालन को रोकने अथवा कम करने के बारे में भी जल्द निर्णय लेने की जानकारी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?