ममता बनर्जी ने की उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में बदलाव की घोषणा, चुनाव आयोग पर उठाए सवाल

 

कोलकाता : पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर जॉइंट एंट्रेंस और उपचुनाव की वजह से उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में बदलाव की घोषणा गुरुवार को कर दी है। राज्य सचिवालय में आपातकालीन बैठक करने के बाद मुख्यमंत्री ने राज्य सचिवालय में प्रेस वार्ता की। उन्होंने केंद्रीय चुनाव आयोग पर सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जब चुनाव आयोग ने उप चुनाव की घोषणा की थी तब उन्हें उच्च माध्यमिक परीक्षा की तिथियों पर ध्यान देना चाहिए था क्योंकि वह पहले ही घोषित हो चुके थे। इसके बाद उन्होंने कहा कि उप चुनावों की घोषणा हो गई है और मतदान अमूमन स्कूलों में ही होते हैं इसीलिए उच्च माध्यमिक परीक्षा की सूची बदली जा रही है। इसके अलावा एक ही सूची पर जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा है इसलिए सूची में बदलाव करना जरूरी हो गया है। इसके लिए मुख्यमंत्री ने परीक्षार्थियों से क्षमा भी मांगी। पहले 16 अप्रैल से उच्च माध्यमिक परीक्षा होनी थी लेकिन अब 18 अप्रैल से शुरू होगी।
मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक 18 अप्रैल को अर्थशास्त्र की परीक्षा होगी। इसके अलावा 19 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस, 20 को कमर्शियल लॉ और 22 अप्रैल को पदार्थ विज्ञान की परीक्षा होनी है। इसी तरह से 23 अप्रैल को स्टैटिक्स की परीक्षा होगी जबकि 26 को रसायन विज्ञान 27 को बायोलॉजिकल साइंस की परीक्षा होनी है। सीएम ने बताया कि पहले की समय सूची के मुताबिक 26 अप्रैल को ही परीक्षा खत्म हो जानी थी लेकिन अब 27 अप्रैल को खत्म होगी। सुबह 10:00 बजे से परीक्षा शुरू होगी जो दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी।
——
जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा 30 अप्रैल से
– इसके साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यह भी घोषणा की कि राज्य में जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा भी उच्च माध्यमिक परीक्षा के बाद 30 अप्रैल को होगी। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा की तिथि भी बदलनी पड़ी है क्योंकि उच्च माध्यमिक परीक्षा से ही राज्य प्रवेश परीक्षा जुड़ी हुई रहती है। इसलिए 27 अप्रैल को उच्च माध्यमिक की परीक्षाएं खत्म हो जाने के बाद 30 अप्रैल को राज्य में जॉइंट एंट्रेंस की परीक्षा ली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?