गुप्तकाशी ‘शिवद्वार’ में आस्‍थावानों ने किया दर्शन पूजन

 

सोनभद्र। महाशिवरात्रि के पर्व पर मंगलवार को जनपद के घोरावल ब्लॉक के गुप्तकाशी शिवद्वार धाम में श्रद्धालुओं का तांता उमा महेश्वर के दर्शन पूजन के लिए लगा रहा। उमा महेश्वर की प्रतिमा व मंदिर में चल रहे सजावट व श्रृंगार का कार्य रविवार की शाम से ही शुरू हो गया था जो सोमवार की देर रात तक चला। मंगलवार की भोर में पुजारी राम सुचित गिरी तथा शिवराज गिरी ने मंगला आरती के पश्चात गर्भ गृह का कपाट श्रद्धालुओं को दर्शन पूजन के लिए खोल दिया। हाथ में नारियल बेलपत्र फूल-माला, अगरबत्ती, कपूर, प्रसाद लेकर हजारों की संख्या में श्रद्धालु भक्तों ने शिवलिंग पर जलाभिषेक कर अनोखे विग्रह व सुंदर प्रतिमा का दर्शन कर भोलेनाथ के दरबार में मत्था टेका।

सुविख्यात प्रसिद्ध शिवद्वार मंदिर के सुरक्षा इंतजाम का जायजा प्रशासन तथा पुलिस ने लिया। इस मौके पर शिवद्वार चौकी इंचार्ज राजेंद्र यादव, मंदिर के पुजारी सुरेश गिरी, अजय गिरी, शिवराज गिरी, संजय मोदनवाल, धीरज सिंह समेत भारी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद रही। कल्लू उमर, जिम्मी उमर, बबलू मोदनवाल, मनोज अग्रहरि, आशीष उमर मंदिर में सेवा भाव से लगे रहे। विशेष सुरक्षा के लिए एक प्लाटून पीएसी तथा जनपद मुख्यालय व आसपास के थाना की पुलिस तैनात रही। शिवद्वार में महाशिवरात्रि पर्व पर एक सप्ताह का मेला भी लगता है जहां दुकानें सजी रही। बच्चे खिलौने खरीदते तथा मेला करते नजर आए। मंदिर के मुख्य गेट समेत पूरे भवन को आकर्षक रंग पेंट तथा झालर फूल मालाओं से सजाया गया।

महाशिवरात्रि पर उमामहेश्वर की दिव्य प्रतिमा की साज सज्जा के लिए मीरजापुर के कलाकारों को आमंत्रित किया जाता है। बाबा भोलेनाथ और माता पार्वती के अनोखे विग्रह का रूप सुंदर कलाकारी के बाद और भी आकर्षित हो गई। मंदिर की सजावट में क्षेत्र के समाजसेवी धीरज सिंह का सहयोग रहा। वहीं तमाम श्रद्धालुओं द्वारा भंडारा तथा प्रसाद वितरण चलता रहा। प्रतिमा की झलक श्रद्धालुओं का मन मोहती रही जो कि श्रद्धालुओं का मन बार-बार अपनी ओर आकर्षित करता रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?