ECL के मोहनपुर एरिया के जंगल से दिन के उजाले में काटे जा रहें है पेड़

 

चितरंजन(संवाददाता) :- ECL के मोहनपुर एरिया समडी ग्राम पंचायत अंतर्गत बिनोदकाटा क्षेत्र के जंगल से दिन के उजाले में पेड़ काटने का कार्य अनायास ही चल रहा है. जहा कई महंगे पेड़ों को काटा जा रहा है और पिकअप वैन की मदद से पेड़ों को विभिन्न लकड़ी की फैक्टरी में ले जाया जा रहा है।
मंगलवार की सुबह बिनोदकटा छेत्र के ईसीएल के जमीन से कुछ पेर माफिया दिन के उजाले में 25 से 30 पेड़ काट रहे थे तभी स्थानीय कुछ लोग ने इसकी सूचना सलानपुर थाने के पहाड़ गौड़ा पुलिस कैंप एवं वन विभाग को दी गयी.खबर मिलते ही पुलिस व समडी कैंप के बीट अधिकारी सुमंत दास मौके पर पहुंचे. उन्हें आते देख चोर मौके से फरार हो गए. जिसके बाद बनबिभाग के कर्मचारियों ने इसकी जानकारी एसीएल के चीफ प्रबंधक एससी मंडल को दीगयी ,उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जंगल की साफ सफाई की जा रही है लेकिन उनकी ओर से एक भी पेड़ नहीं काटा गया है.एक ठेकेदार को जंगल साफ करने के लिए कहा गया है.फिरवी उओ जानकारी लेनेके बाद ही ईसके बारेमे बता पाएंगे।
इस संबंध में बनबिभाग बिट अधिकारी सुमंत दास ने बताया कि खबर मिलते ही उन्होंने मौके पर आकर देखा कि कई पेड़ काटे जा चुके हैं. जंगल के अंदर और भी कई पेड़ काटे गए हैं, वे पेड़ चोरों को लेकर भाग निकले हैं।
हालांकि, उन्होंने कहा कि यह ईसीएल की जमीन होनेके बाद भी ईसीएल के ओर से पेड़ काटने का कोई अनुमति नही लिया गया।
हालांकि, 2018 साल के एक लिखीं अनुमति हमें दिखाया गया है।जिसे जाचपरताल के बाद ही देखा जाएगा ।
हालांकि,बनबिभाग ने फिलहाल कटे हुए काफी सारा पेड़ जप्त कर बिनबिभाग कार्यालय लिया गया है ।
लेकिन सवाल यह उठा रहा है कि इतनी पर्यावरण जागरूकता के बावजूद चोरों का गिरोह सिर्फ पेड़ों को काट रहा है और पर्यावरण को नष्ट कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?