महामारी के कारण गंगासागर मेले पर कलकत्ता हाईकोर्ट ने बंगाल सरकार से मांगा जवाब

 

कोलकाता ::कोरोना
पश्चिम बंगाल में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के कारण इस साल गंगा सागर मेले को बंद करने की मांग को लेकर मंगलवार को कलकत्ता हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने राज्य सरकार से जानना चाहा कि क्या मेला बंद करना संभव है? राज्य क्या चाहता है? कोर्ट ने उम्मीद जताई है कि राज्य इस स्थिति में आम आदमी के हित में और उनके स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए फैसला लेगा। गुरुवार को राज्य की ओर से महाधिवक्ता जवाब देंगे। यह भी पूछा गया है कि क्या मेले को पूरी तरह बंद किया जा सकता है?

गंगा सागर मेले को टालने के लिए हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। पेशे से डॉक्टर अभिनंदन मंडल ने हाईकोर्ट में जनहित याचिका दायर की थी। याचिकाकर्ता ने मेले में लगने वाले जमावड़े की वजह से कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ने की आशंका जताई है।

याचिकाकर्ता डॉक्टर अभिनंदन मंडल ने अपनी याचिका में कहा है कि गंगासागर में करीब 30 लाख लोग जमा होते हैं। मेले में इतनी भारी संख्या में जमावड़े से कोरोना संक्रमण का खतरा और बढ़ सकता है और इससे राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था चरमराने की आशंका है। इस मामले में यह सुनिश्चित करने के लिए आवेदन दिया गया है कि लोग किसी भी तरह से समुद्र में प्रवेश न करें। वादी के मुताबिक इस मेले में हर साल करीब 30 लाख लोग आते हैं ऐसे में जन स्वास्थ्य व्यवस्था दांव पर है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?