राज्य स्वास्थ्य विभाग का फैसला जिलों में बंद होंगे सेफ होम, घटाई जाएगी बेड की संख्या भी

कोलकाता,। कोरोना संक्रमण पर अपेक्षित नियंत्रण के बाद पश्चिम बंगाल सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के अधिकतर सेफ होम को अब बंद करने का निर्णय लिया है। इसके अलावा जिन सेफ होम को खुला रखा जाएगा उनमें भी बेड की संख्या घटाई जाएगी। स्वास्थ्य भवन की ओर से मंगलवार को जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। इसमें बताया गया है कि प्रत्येक जिले में एक या दो कोरोना सेफ होम चालू रहेंगे।
बयान में कहा गया है कि राज्य में कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। और यह तेजी से टीकाकरण और स्थानीय प्रशासन के कोरोना नियमों को लागू करने के प्रयासों से संभव हुआ है। स्वास्थ्य भवन ने कहा कि वर्तमान स्थिति को देखते हुए सरकारी अस्पतालों के सेफ होम और कोरोना वार्डों में बिस्तरों की संख्या कम करने और उन्हें सामान्य रोगियों के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है।

प्रत्येक जिले में एक या दो कोरोना अस्पताल वार्ड रहेंगे। वार्ड में कोरोना के इलाज की सभी सुविधाएं होंगी। फिलहाल बाकी वार्डों में सामान्य मरीजों का इलाज किया जा सकेगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग से कहा गया है कि वह संबंधित जिला राज्यपाल से सलाह मशविरा करने के बाद ही फैसला करे कि किस जिले में बुनियादी ढांचे का निर्माण कैसे होगा। कोरोना वार्ड में कार्यरत अस्पताल के अतिरिक्त स्टाफ को सामान्य काम पर लौटने को कहा गया है।

कई लोगों को डर था कि त्योहार के बाद राज्य में कोरोना फैल सकता है। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को कहा कि राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा नहीं बढ़ी है, लेकिन अगर दूसरी कोरोना लहर के उच्चतम स्तर से तुलना की जाए तो पिछले कुछ हफ्तों में रोजाना कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?