यूक्रेन ने बंद की हवाई सीमा, बीच रास्ते से वापस लौटा एयर इंडिया का विमान

 

नई दिल्ली. भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए कीव जाने वाली एयर इंडिया की एक उड़ान 24 फरवरी की सुबह बीच रास्ते से ही वापस लौट आई है. क्योंकि यूक्रेन ने सभी वाणिज्यिक उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया है. करीब दो घंटे की उड़ान के बाद ये विमान ईरान की सीमा में था. तभी उसे यूक्रेन के अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने के बारे में सूचना मिली. इसके बाद एयर इंडिया की कीव के लिए उड़ान वापस लौट आई. यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए इस सप्ताह एयर इंडिया की ये दूसरी उड़ान थी.

एयर इंडिया के AI-1947 विमान ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से सुबह 7.30 बजे उड़ान भरी और दो घंटे के बाद ईरान की सीमा में पहुंच गया था. इसके बाद विमान को यूक्रेन की हवाई सीमा के बंद होने की सूचना मिली और वह वापस आ गया. इस सप्ताह एयर इंडिया की कीव के लिए यह दूसरी उड़ान थी. मंगलवार को एयर इंडिया कीव से 242 भारतीयों को वापस लाया था, जिनमें ज्यादातर छात्र थे.

गुरुवार की सुबह रूस ने उत्तर-पूर्वी यूक्रेन के ऊपर हवाई क्षेत्र में नागरिक हवाई यातायात पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक NOTAM (notice to airmen) जारी किया. इसके बाद यूक्रेन ने सुबह 6.15 बजे से उड़ानों की सुरक्षा के लिए ज्यादा जोखिम के कारण नागरिक हवाई उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने का नोटिस जारी किया.

रूस ने भी नागरिक उड़ानों की सुरक्षा के लिए यूक्रेन के साथ अपनी लगी अपनी सीमा में रोस्तोव सेक्टर में कुछ हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है. यूरोपीय संघ की विमानन सुरक्षा एजेंसी ने भी एयरलाइन ऑपरेटरों को रूस और बेलारूस के सीमावर्ती क्षेत्रों में उड़ान में खतरे के बारे में चेतावनी जारी की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Open chat
1
Hello
Can we help you?